हर्षोल्लास के साथ मनाया गया केयर कालेज में शिक्षक दिवस


हरिद्वार/ केयर कालेज ऑफ नर्सिंग किशनपुर-रोहलकी, बहादराबाद ने शिक्षक दिवस के अवसर पर स्वतंत्र भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति व द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्वासुमन अर्पित करते हुए बड़े हर्ष उल्ल्हास के साथ रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये।नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने हशिक्षक-शिक्षिकाओं को भावपूर्ण सम्मान समर्पित किये। संस्कृतिक कार्यक्रम में बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग,एएनएम,जीएनएम के छात्र-छात्रों ने देशभक्ति व फिल्मी गीतों पर सामूहिक व एकल नृत्य, लघु नाटिका, हस्यव्यंग प्रस्तुत किया। जिसे सभी दर्शकों ने खूब सरहाया।
एमडी राजकुमार शर्मा ने गुरु गोविंद दोउ खड़े काके लागू पाय
बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताया। कबीरदास द्वारा लिखी गई पंक्तियों का उदाहरण देते हुए कहा कि जीवन में गुरु के महत्त्व को वर्णित करने के लिए काफ़ी हैं।भारत में प्राचीन समय से ही गुरु व शिक्षक परंपरा चली आ रही है। गुरुओं की महिमा का वृत्तांत ग्रंथों में भी मिलता है। जीवन में माता-पिता का स्थान कभी कोई नहीं ले सकता, क्योंकि वे ही हमें इस रंगीन ख़ूबसूरत दुनिया में लाते हैं। उनका ऋण हम किसी भी रूप में उतार नहीं सकते, लेकिन जिस समाज में रहना है, उसके योग्य हमें केवल शिक्षक ही बनाते हैं। यद्यपि परिवार को बच्चे के प्रारंभिक विद्यालय का दर्जा दिया जाता है, लेकिन जीने का असली सलीका उसे शिक्षक ही सिखाता है। समाज के शिल्पकार कहे जाने वाले शिक्षकों का महत्त्व यहीं समाप्त नहीं होता, क्योंकि वह ना सिर्फ़ विद्यार्थी को सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं, बल्कि उसके सफल जीवन की नींव भी उन्हीं के हाथों द्वारा रखी जाती है।
इस अवसर पर कालेज की निदेशक प्रीतशिखा शर्मा ने कहा कि शिक्षक दिवस छात्र-छात्राओं को अपने गुरु शिक्षक के प्रति समर्पण का दिन होता है। पूरे वर्ष भर एक शिक्षक अपने विद्यार्थी को पूरी मेहनत-लग्न ,ईमानदारी से पढ़ता है। जिसके फलस्वरूप ही बच्चा अपने भविष्य की दिशा-दशा तय करता है। यदि शिक्षक ईमानदारी से अपने विद्यार्थी के प्रति समर्पित न हो विद्यार्थी कभी भी शिखर पर नही पहुँच सकता। एक विद्यार्थी को कुशल बनाने में शिक्षक अपना सब कुछ लगा देता है।ऐसे में विद्यार्थी को अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए शिक्षक दिवस एक बेहतर अवसर होता है।
कार्यक्रम में प्राचार्य शुभागिनि शर्मा,अक्षिता कश्यप,नेहा शर्मा,नितेश,अंकिता हाजरा,आलिशा, काजल, अभिलाष,मयंक, सुनील शर्मा,सचिन,धीरज आदि कालेज के शिक्षक-शिक्षिकाएं व कालेज स्टाफ सहित छात्र छात्राएं मौजूद रही।