विविधतापूर्ण जनजातीय संस्कृति हमारे समाज की महत्वपूर्ण विरासत : मुख्यमंत्री पुष्कर धामी

file photo

देहरादून/ 9अगस्त/ बुधवार – उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विश्व आदिवासी दिवस पर बधाइयां देते हुए कहा कि सभी आदिवासी भाई-बहनों के अधिकारों को संरक्षित करने एवं उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य को समर्पित “विश्व आदिवासी दिवस” की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

धामी ने कहा कि विविधतापूर्ण जनजातीय संस्कृति हमारे समाज की महत्वपूर्ण विरासत है। आदिवासियों की प्रकृति के साथ समन्वय स्थापित कर जीवन जीने की कला अत्यंत सराहनीय एवं अनुकरणीय है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हमारी सरकार आदिवासी समाज के उत्थान हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार के क्षेत्र में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से निरंतर कार्य कर रही है।

आज अगस्त क्रांति दिवस पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि “काकोरी ट्रेन एक्शन” की वर्षगांठ के अवसर पर सभी वीर क्रांतिकारियों को कोटि – कोटि नमन !

उन्होंने कहा आज ही के दिन वर्ष 1925 में चंद्रशेखर आजाद जी और रामप्रसाद बिस्मिल जी के नेतृत्व में वीर स्वतंत्रता सेनानियों ने “काकोरी ट्रेन एक्शन” के द्वारा अंग्रेजी हुकूमत को चुनौती दी थी।

इस घटना ने स्वतंत्रता संग्राम को नई गति देने का कार्य किया, माँ भारती की सेवा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीर सपूतों को विनम्र श्रद्धांजलि !