Newsउत्तराखंडताजा खबरताज़ा ख़बरेंदेहरादूनहरिद्वार

आचार्य गणेश शंकर विद्यार्थी की जयंती पर एनयूजे आई, हरिद्वार ने किया समाजसेवियों को सम्मानित

हरिद्वार। अमर शहीद मूर्धन्य पत्रकार, महान स्वतंत्रता सेनानी गणेश शंकर विद्यार्थी की जयंती पर नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया इकाई हरिद्वार के तत्वावधान में प्रेस क्लब हरिद्वार में अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कारोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत रवींद्र पुरी महाराज ने कहा कि बचपन से ही वे आचार्य गणेश शंकर विद्यार्थी के बारे में सुनते आए हैं और उन्हें इस बात की खुशी है कि हरिद्वार के पत्रकार उनकी जयंती और पुण्य तिथि को मनाते चले आ रहे हैं। उन्होंने कहा गणेश शंकर विद्यार्थी ने पत्रकारों को एक नई प्रेरणा दी है उनके बताए रास्ते पर चलकर पत्रकार स्वयं महानता की श्रेणी में स्वयं को शामिल कर सकते हैं।

गुरुकुल कांगड़ी विवि की कुलपति डॉ. रूप किशोर शास्त्री ने कहा की गणेश शंकर विद्यार्थी ने स्वतंत्रता की लड़ाई में अग्रिम भूमिका निभाई। उन्हें निर्देशन में शहीदे आजम भगत सिंह, राजगुरु जैसे क्रांतिकारियों ने अपनी लेखिनी के माध्यम से अलख जगाई। पूर्व मेयर मनोज गर्ग ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में गणेश शंकर विद्यार्थी एक आदर्श पुरुष है। उनका अनुश्रवण आज के युवा पत्रकार कर रहे है यह भविष्य के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जी ने अपने प्राणों की आहुति हिन्दू-मुस्लिम दंगो को रोकने में दी। जो समाज के लिए बड़ी प्रेरणा है। गणेश शंकर विद्यार्थी का जीवन संघर्षों से भरा रहा लेकिन कभी उन्होंने अपने आदर्शों समझौता नहीं किया। इसलिए आज भी उनका नाम सम्मान के साथ किया जाता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष डॉक्टर जयपाल सिंह चौहान ने कहा कि पत्रकार समाज का आईना होता है। इसलिए पत्रकारों को निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता करने पर जोर देना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि निशांत चौधरी ने कहा कि पत्रकारों का आर्थिक पक्ष कमजोर होने से पत्रकारिता की स्तर गिरावट आ रही है। इस ओर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को आर्थिक संकट से उबारने के लिए एवं पत्रकारिता के स्तर को सुधारने के लिए पत्रकारों की आय को सुनिश्चित करने का प्रावधान तय किया जाना चाहिए। इसके लिए संस्थानों एवं औद्योगिक इकाइयों, नेपाली प्रतिष्ठानों में पत्रकार संगठनों के पत्रकारों को पीआरओ के पद पर तैनाती देकर पत्रकारों की आजीविका का प्रबंध किया जाना चाहिए। मंचासीन अतिथियों में अखाड़ा परिषद के महामंत्री राजेंद्र दास महाराज, उपाध्यक्ष श्रीमहंत दमोदर दास जी महाराज, विभाष सिन्हा, एनयूजे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राम चन्द्र कन्नौजिया, जिला सूचना अधिकारी पीसी तिवारी मुख्य थे।

कार्यक्रम का संचालन एनयूजे के पूर्व जिला अध्यक्ष अमित शर्मा ने किया। इसके पूर्व संगठन के मार्गदर्शक पीएस चौहान ने आचार्य गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामचंद्र कनौजिया एनयूजे आई के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सम्मानित होने वाली संस्थाएं व व्यक्ति संकल्प प्रकाश से कन्हैया खेवड़िया, टीम जीवन से अनमोल गर्ग, आयुष राही,अमन, ब्लड वैलेंटर ग्रुप से अनिल अरोड़ा, दीपेश भगत,सर्वज कपूर, सचिन कुमार मनीष लखानी, समग्र शिक्षा उत्तराखंड के उप राज्य परियोजना निदेशक आकाश सारस्वत,राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय गढ़मीरपुर की सहायक अध्यापिका श्रीमती रेखा झा, भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉ नरेश चौधरी, सुप्रयास संस्था के सचिव डॉ सत्यनारायण शर्मा, सरस्वती विद्या मंदिर सेक्टर 2 के प्रधानाचार्य नरेश चौहान,आचार्य प्रवीण कुमार, अखंड परशुराम अखाड़े के पंडित अधीर कौशिक, पार्षद सुनील गुड्डू, अनुज सिंह, सुप्रसिद्व वैद्य एमआर शर्मा, समाजसेवी महेश प्रताप राणा, भूपेंद्र राजपूत, भोला शर्मा के अतिरिक्त पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रो. पीएस चौहान, डॉक्टर शिव शंकर जयसवाल, अनूप सिंह, प्रवीण झा, निशांत खनी, सुनील डोभाल, दीपक नौटियाल, गुलशन नैय्यर, विक्रम छाछर व लव कुमार को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेंद्र नाथ गोस्वामी,महामंत्री राज कुमार,एनयूजे के जिला अध्यक्ष जयपाल सिंह, विकास झा, मुदित अग्रवाल, अश्वनी अरोड़ा, विकास चौहान, प्रशांत शर्मा,संजय रावल,श्रवण झा, काशीराम सैनी,मनोज रावत, राव रियासत पुंडीर, संतोष कुमार, शमशेर अली, पुष्पराज धीमान, रजत चौहान, अश्वनी विश्नोई, गणेश वैद्य, मंजू नेगी, प्रतिभा वर्मा, चन्द्रशेखर जोशी, विकास तिवारी आदि मुख्य थे। कार्यक्रम के अंत में संस्था के महासचिव विकास चौहान ने सभी सदस्यों का आभार जताया।